महिलाएं अपना वजन कैसे बढ़ाएं । महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट के नियम

 महिलाएं अपना वजन कैसे बढ़ाएं । महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट के नियम 


महिलाएं अक्सर इस समस्या में रहती हैं कि वह अपना वजन कैसे बढ़ाए कुछ महिलाएं ऐसे भी होती हैं जिन्हें अपना वजन कम करना पड़ता है परंतु कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें अपनी वजन बढ़ाने पड़ती है वजन बढ़ाने की समस्या को लेकर के अधिकतर महिलाएं चिंतित रहती है क्योंकि वजन घटाने का बहुत सारा नियम मिल जाता है और बहुत सारा इलाज है पर वजन बढ़ाने का ना तो कोई इलाज मिलता है और नहीं कोई नियम ।




परंतु आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपना वजन बढ़ा सकती हैं पुरुषों को वजन बढ़ाने के लिए बहुत सारे वर्कआउट और नियम मिल जाते हैं पर महिलाओं के लिए कोई भी नियम नहीं मिल पाता है 


पुरुष आसानी से जिम में जाकर और अपने अलग-अलग डाइट प्लान के तहत अपना वजन बढ़ा लेते हैं और महिलाओं की बात करें तो उनमें ऐसा संभव नहीं हो पाता है क्योंकि महिलाओं को अधिकतर घर का काम करना पड़ता है इस वजह से वहां अपना शरीर पर ध्यान नहीं दे पाती हैं ।


कई बार ऐसे भी समस्या देखने को मिली है कि कम वजन के कारण महिलाओं को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है और महिलाएं कम वजन से परेशान भी रहती हैं इसीलिए सबसे पहले हम कुछ वर्कआउट के बारे में जानेंगे उसके बाद हम योगा के बारे में जानेंगे ।


बेंच प्रेस :- बेंच प्रेस एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसकी मदद से आप अपने मांसपेशियों को मजबूत करते हैं बेंच प्रेस आपको हर दिन 12 से 15 बार करना चाहिए बेंच प्रेस कसरत करने से आपके मांसपेशियां मजबूत होती है और यहां आपके मांसपेशियों को वजन बढ़ाने में मदद भी करता है । बेंच प्रेस के लिए पीठ के बल लेट कर और अपने दोनों हाथों से मार्बल को पकड़कर 12 से 15 बार इसे उठाएं और नीचे ले आए इससे सीना चौड़ा होता है ।



डंपल चेस्ट प्रेस :- डंबल् चेस्ट प्रेस भी एक बहुत अच्छा एक्सरसाइज है डंबल चेस्ट प्रेस की मदद से आप चेस्ट का एक्सरसाइज कर सकती हैं इसके लिए आपको बेंच पर पीठ के बल लेट जाना है और दोनों हाथों में डंबल लेकर ऊपर और नीचे 10 12 बार करना है । इससे आपके हाथों का मांसपेशियों में मजबूती आती है ।


पुशअप्स :- पुशअप्स करने के बहुत सारे फायदे होते हैं यहां सीना छोड़ने करने के लिए भी काफी अच्छा एक्सरसाइज होता है पूश अप कहीं भी कर सकते हैं । अब हम आपको बदलते हैं कि पुश अप कैसे करना है पुश अप करने के लिए आपको जमीन के बल लेट जाना है ध्यान रखें कि यह दोनों हाथ जमीन पर हो और दोनों पैर जमीन पर सटा हुआ होना चाहिए बाकी का शरीर आपका जमीन से ऊपर उठा हुआ होना चाहिए और धीरे-धीरे अपने शरीर को जमीन में छुआए है और दोनों हाथों की मदद से अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं इससे सीने की मसल्स बढ़ती है और आपके हाथों के मसल्स में मजबूती आती है ।


बायसेप्स कर्ल :- बाइसेप्स कल की मदद से आपके हाथ की मांसपेशियां फूल जाती है और मजबूत हो जाती है बाइसेप्स कल बहुत ही अच्छा एक्सरसाइज है वजन बढ़ाने के लिए बायसेप्स कर्ल करने के लिए आपको सीधे जमीन पर खड़े हो जाना चाहिए और दोनों हाथों में डंबल्स लेकर के अपनी हथेली को ऊपर और नीचे लगातार बारी-बारी से करना चाहिए इस तरह से करने से आपके हथेलियों में मजबूती और बाजू में मजबूती आती है और आपका हाथ मजबूत हो जाता है यह एक्सरसाइज आपको 15 से 20 मिनट तक हर दिन करना चाहिए ।


महिलाएं वर्कआउट के लिए समय कैसे निकाले :- हर महिला को वर्कआउट करने के लिए समय नहीं मिल पाता है पर समय निकालना पड़ता है अभी हम आपको बदलते हैं कि आप कैसे अपना दैनिक कार्य में वर्कआउट के लिए समय निकाल सकते हैं ।


वर्कआउट के लिए समय निकालने के लिए आपको अपना रूटिंग बनाना होगा कि आपको हर दिन कितना घंटा बच जाता है या फिर आप कितना समय बचा लेते हैं


 आपको हर दिन अपने जरूरी कामों को एक कागज में लिख करके रखना चाहिए और उन्हीं सभी काम को करना चाहिए बाकी जो काम जरूरी नहीं है उसे बाद में भी आप कर सकते हैं तो जरूरी कामों का लिस्ट बनाई है और कोशिश कीजिए कि आप यह सब काम को जल्दी से जल्दी कर पाए और वर्कआउट के लिए समय निकल पाए ।


घर के कामों से समय नहीं मिलता है पर उसी कामों में से कुछ कामों को हटा करके जो जरूरी नहीं है अपने लिए समय निकालना पड़ता है तो इसका आप एक टाइम टेबल बना लीजिए कि आपको सोमवार को कितना समय फ्री मिल रहा है और मंगलवार को कितना समय फ्री मिल रहा है शुक्रवार को कितना समय फ्री मिल रहा है शनिवार को कितना समय फ्री मिल रहा है इसी तरह से आपको पूरे सातों सप्ताह में कितना समय फ्री मिल रहा है एक लिस्ट बना लिया और उसे लिस्ट के हिसाब से अपना काम कीजिए ।


हर दिन थोड़े थोड़े ही समय एक्सरसाइज कीजिए और अपने सप्ताह के दिनों के अनुसार एक्सरसाइज और योगा भी अलग-अलग बांट दें ।



ऐसा एक्सरसाइज इसे महिलाएं घर पर भी कर सकती हैं :- ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताऊंगा जिससे महिलाएं घर में भी कर सकती हैं 


महिलाओं के लिए पहला एक्सरसाइज :- दोनों हाथों को सामने रखकर उठक बैठक करने से भी आपके पैरों में मजबूती आती है और यहां से साइड काफी अच्छा होता है पर इसे ज्यादा देर तक नहीं करना चाहिए नहीं तो पैरों में बहुत ज्यादा दर्द भी होता है आप 1 दिन में 10 या 20 बार उठक बैठक कर सकते हैं


उठक बैठक के दौरान आपको अपने सांसों पर नियंत्रण रखना होगा सांसो का गति पर नियंत्रण रखना होगा इस एक्सरसाइज में आपके पेट और पैर का मांस पेशियों में खिंचाव होगा जिससे मांसपेशियां मजबूत बनेगी



महिलाओं के लिए दूसरा एक्सरसाइज :- अब अगला एक्सरसाइज बहुत ही साधारण है और अच्छा है आपको सीधे खड़े हो जाना है सीधे खड़े होकर के अपने दोनों घुटने को आपस में चिपका लेना है ध्यान रहे कि आपका घुटना मुर्दा नहीं चाहिए और फिर आपको घुटना को बिना बुलाए हुए नीचे झुकना है और अपने सिर को अपने घुटना में सटाना है यह एक्सरसाइज काफी अच्छा होता है इससे आपके पेट और कमर के मांसपेशियां मजबूत होती है ।


ध्यान रखना चाहिए कि आपका घुटना नहीं मुझे और फिर आप दोबारा समान स्थिति में आ जाए यह एक्सरसाइज आप 15 से 20 बार कर सकते हैं



यहां सब जितना भी एक्सरसाइज हम आपको बता रहे हैं यह सब एक्सरसाइज काफी अच्छा है आपके शरीर का वजन को बढ़ाने के लिए क्योंकि इससे मांसपेशियां मजबूत होती है और मांसपेशियां मजबूत होती है तो मांस पेशियों में वजन बढ़ता है साथ ही यहां ध्यान रखें कि आपको खानपान भी अच्छा करना चाहिए ताकि आपका वजन भी अच्छा रहे आपका खान-पान के अनुसार ही आपका मांस पेशियों में मजबूती भी आती है ।


ऐसे खानपान करना चाहिए जिसमें प्रोटीन और फैट की मात्रा अधिक हो फैट की वजह से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और आप ज्यादा से ज्यादा वर्कआउट कर सकते हैं और प्रोटीन के वजह से आपका शरीर में मांस पेशियां बढ़ना शुरू हो जाएगा ।



वजन बढ़ाने के लिए महिलाएं क्या चीजों का सेवन करें :-


अब हम आपको कुछ ऐसे खाने पीने की चीजों के बारे में बढ़ा देते हैं जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन विटामिन फैट मौजूद होता है जिससे आपका वजन काफी जल्दी बढ़ जाता है और यह सब चीज का सेवन आपको प्रतिदिन करना चाहिए ।


  1. कच्चा बादाम

  2. नारियल

  3. अखरोट

  4. काजू

  5. ब्राउन राइस

  6. आलू

  7. बींस

  8. जैतून का तेल

  9. नारियल का दूध

  10. घी और मक्खन

  11. सूखे मेवे

  12. छाछ और पनीर

  13. पीनट बटर

  14. स्वास्थ्य मीठे फल एवं सब्जियां

  15. अंडे

  16. वसायुक्त दूध


आपको जो ऊपर नाम बताया गया है इन सभी के अलावा भी बहुत सारे ऐसे भी होते हैं जो वजन बढ़ाने में काफी ज्यादा सहायता करते हैं आपको इसी आर्टिकल के अंदर बहुत सारे चीजों के बारे में बताएं क्या है आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं जो आपके शरीर का वजन बढ़ाने में भी काफी ज्यादा सहायता कर सकते हैं ।



निष्कर्ष :- महिलाओं के लिए किस आर्टिकल में वजन बढ़ाने के बारे में बहुत अच्छी अच्छी जानकारी दिया गया जिससे महिलाएं अपना वजन घर बैठे बढ़ा सकती हैं ऐसे ऐसे एक्सरसाइज भी इस आर्टिकल में बताया गया है जो महिलाओं को घर बैठे करना है और इस एक्सरसाइज के माध्यम से महिलाएं अपने शरीर को स्वस्थ और अपना वजन बढ़ा सकती हैं इस आर्टिकल में कुछ खान पान के बारे में बताया गया है जिसका सेवन करने से वजन बढ़ता है तो इस आर्टिकल में घर बैठे महिलाएं अपने दैनिक कार्य को करते हुए अपना वजन बढ़ाने के लिए कौन-कौन से उपाय कर सकती हैं उन सभी उपायों के बारे में बताया गया है और यह भी बताया गया है कि महिलाएं अपने पूरे दिन में किस तरह से अपना काम में से कुछ समय निकाल कर के अपने लिए एक्सरसाइज कर सकती हैं ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.