1 महीने में लंबाई बढ़ाने का घरेलू तरीका जिसका इस्तेमाल करके आप वजन और हाइट बढ़ा सकते हैं

 1 महीने में लंबाई बढ़ाने का घरेलू तरीका जिसका इस्तेमाल करके आप वजन और हाइट बढ़ा सकते हैं


सभी कोई चाहता है कि हम लंबे देखें और लंबे होने के लिए बहुत सारे लोग प्रयास भी करते हैं आज हम आपको बताएंगे तो किस तरह से आप घरेलू नुस्खे आजमा कर के लंबे हो सकते हैं और आपका वजन भी आपके लंबाई के साथ बढ़ेगा।


लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे मेन चीज होता है ग्रोथ हार्मोन ग्रोथ हार्मोन अगर आपके अंदर सही मात्रा में रहता है तो आपका ग्रोथ उसी हिसाब से होता है यह आपके डीएनए पर भी निर्भर करता है कि आपके माता-पिता कितने लंबे हैं जितने लंबे आपके माता-पिता होंगे उतना ही लंबे आप भी होंगे यह अधिकतर चांस  होता है।


पर बचपन से ही अगर आप हमारे द्वारा बताया गया तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आपका हाइट 7 फीट तक जा सकता है तो चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप अपना लंबाई करो जानू कैसे बढ़ा सकते हैं




लंबाई बढ़ाने के लिए सही प्रोटीन और न्यूट्रिशन ले

सही से प्रोटीन और न्यूट्रिशन लेना भी बहुत जरूरी होता है अपने शरीर का विरोध करने के लिए पर आजकल के समय में हम लोग को यह चीज नहीं मिल पाता है अधिकतर लोग गलत खानपान के वजह से अपने शरीर के हार्मोन को अनस्टेबल कर देते हैं ।


हमारे शरीर में अगर प्रोटीन और न्यूट्रिशन सही से नहीं रहेगा तो हमारा हार्मोन में बदलाव होगा जिसके कारण शरीर में अलग-अलग तरह के विकार देखने को मिलता है और शरीर का विकास होना भी कम हो जाता है।


अगर आप अपने शरीर को लंबा करना चाहते हैं अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा पुराने समय में जो खानपान होता था उसी तरह का खानपान आपको रखना होगा कोल्ड ड्रिंक फास्ट फूड बाहरी खाना यह सबको अवॉइड करना होगा ।


हाइट और वजन बढ़ाने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए

कोल्ड ड्रिंक बर्गर नूडल्स पिज़्ज़ा मोमोज मेगी चौमिन यह सब चीज लोकप्रिय होने जा रहा है और यह सब चीज हमारे सर जी के लिए काफी हानिकारक होता है नूडल्स पिज्जा मोमोज मैगी चौमिन यह सब में मैदा होता है


मैदा के वजह से पेट में चिकनाई बनती है चिकना एक वजह से पेट अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाता है और पेट में लीवर का इंफेक्शन हो जाता है अच्छी तरह से पेट साफ नहीं होने से गैस होता है तरह-तरह के बीमारी होती है और सारा बीमारी का शुरुआत पेट सही होता है ।


इसलिए हमें बाहर में मिलने वाले खानपान से बचना चाहिए हमें शुद्ध शाकाहारी और सादा भोजन ही करना चाहिए जिससे हम और हमारा मन हमारा स्वास्थ्य सभी कुछ सही रहे।


कुछ ऐसे पोषक तत्व जिनका उपयोग करके आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं

पुराने समय में हमारे पूर्वज पोषक युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन कर रहे थे पर अभी के समय में ऐसा नहीं है कोल्ड ड्रिंक के नाम पर हम लोग कार्बन डाइऑक्साइड गैस पीते हैं और अधिक मात्रा में अपने बॉडी में शुगर लेवल हाई करवाते हैं और कहीं पार्टी देना हो तो हम लोग चौमिन में घी बर्गर पिज्जा का पार्टी देते हैं यह सब ऐसे पोषक तत्व है जो हमें बीमार बनाते हैं इन सब में चीनी अधिक मात्रा में होता है नमक अधिक मात्रा में होता है गैस अधिक मात्रा में होता है जिसे हमारा किडनी और शुगर जैसी रोगों का सामना करना पड़ता है ।


कुछ ऐसे खानपान का सेवन करने से आप स्वस्थ हो सकते हैं जिसमें दूध दही पनीर मक्खन दाल साग जूस फल आते हैं इन सभी को हर दिन अच्छी मात्रा में खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो आपके शरीर के अंदर हार्मोन भी बहुत अच्छी तरह से बनेगा जिसके वजह से आपका हाइट आराम से बढ़ सकता है ।


हाइट बढ़ाने के लिए अपने दिनचर्या में बदलाव करें

हाइट बढ़ाने के लिए अपने दिनचर्या में बदलाव करना बहुत जरूरी होता है अभी हम आपको सुबह से लेकर शाम तक आपको क्या-क्या करना चाहिए उसके बारे में हम बता देते हैं ताकि आपका दिनचर्या सही से बना रहे ।


सुबह में सभी कोई को जल्दी उठ जाना चाहिए 5:00 बजे आप लोग को उठ करके दौड़ लगाना चाहिए अपने आसपास के खाली मैदान में जाकर के दौड़ना चाहिए पुलअप्स करना चाहिए योग और आसन करना चाहिए यह सब लगभग 1 या 2 घंटा तक करना चाहिए उसके बाद आप घर आ करके फ्रेश हो सकते हैं ।


नाश्ता में आप लोग को चना और गुड़ का सेवन करना चाहिए और जोश मक्खन यह सब खा सकते हैं ।


बाकी समय आप अपना घरेलू काम कर सकते हैं परंतु एक बात का ध्यान रखें कि आपको शाम में खाना नहीं खाना है और जल्दी सो जाना है शाम 6:00 बजे के बाद आप लोग को खाना नहीं खाना चाहिए और जल्द ही सो जाना चाहिए जल्दी नहीं सोने से भी हार्मोन पर असर पड़ता है ।


लंबाई बढ़ाने के लिए आपको ऐसा एक्सरसाइज करना चाहिए जो आपके लंबाई बढ़ाने में मदद करें शाम में आप 5:00 से जाकर के किसी पेड़ पर लटक सकते हैं या फिर कहीं झूला झूल सकते हैं यह सब आपके शरीर का लंबाई बढ़ाने के लिए काफी अच्छा एक्सरसाइज है जिस पर आपके शरीर के अंगों पर तनाव पड़ता है और तनाव बढ़ने के कारण आपका शरीर का अंग में विचार उत्पन्न होता है और आपका शरीर बड़ा या लंबा होने के लिए अपने आप को कोशिश करता है ।



रात में सोते समय सही से पैर सीधा करके सोना चाहिए जिससे कि आपका शरीर के अंदर रक्त प्रवाह आसानी से हो और आपका लंबाई भी बढ़े।



लंबाई बढ़ाने के लिए देसी गाय का दूध का सेवन करें

देसी गाय का दूध उन सभी लोगों को फायदा पहुंचाता है जिसका हाइट कम है जो बच्चे नाते हैं या आज उनका शरीर अच्छा से अपेक्षित नहीं हुआ है उन्हें नाश्ते में भरपेट पपीता खिलाना चाहिए और हर दिन देसी गाय का दूध सुबह और शाम पिलाना चाहिए 


जिससे उनके शरीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा में वृद्धि हो और उनके शरीर में प्रोटीन के वजह से मांस उत्पन्न हो जब शरीर के अंदर मजबूती और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में रहता है तो शरीर के अंदर अपने आप ही वृद्धि हार्मोन उत्पन्न होने लगता है जिस वजह से आप आसानी से अपना वजन और हाइट बढ़ा सकते हैं साथ ही आपका लंबाई बढ़ाने वाला एक्सरसाइज से भी आपका शरीर बढ़ता है।


लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खा

  1. लंबाई बढ़ाने के लिए आप अश्वगंधा चंद्रचूर दोनों का उपयोग कर सकते हैं । 

  1. काले तिल और अश्वगंधा का नियमित रूप से सेवन करने से हाइट बढ़ती है इसके अलावा खजूर गाय का घी इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

  1. नागौरी अश्वगंधा दूध गुड़ का उपयोग से भी लंबाई बढ़ती है

  1. इन सभी का उपयोग एक-एक चम्मच सुबह और शाम करने से आप अपने शरीर में बदलाव देखेंगे इसको दूध के साथ आप अगर लेते हैं तो काफी अच्छा होता है ।

  2. किरात वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा कारगर औषधि है या खाने में कड़वी होती है परंतु इसका सेवन करने से भूख भी बढ़ता है और इससे पेट की समस्या भी समाप्त होती है जैसे में अपच या विकार खत्म हो जाती है किरात का उपयोग एंजाइम का अच्छी तरह से बहना पित्त की समस्याओं के लिए भी किया जाता है ।

  3. कैमोमाइल का उपयोग से आप अपने पतले शरीर को भारी और तंदुरुस्त शरीर बना सकते हैं इसका उपयोग से भूख बढ़ती है और लंबाई भी बढ़ती है दिमाग की चिंता और तनाव भी समाप्त होता है

  4. अदरक खाने में तीता होता है परंतु यह बहुत अच्छा औषधि है इसका उपयोग गुड़ के साथ आप कर सकते हैं पेट दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और यहां ठंड से बचाने के लिए भी काफी अच्छी औषधि मानी गई है क्योंकि यह अपने प्रकृति में गर्म होती है ।

  5. चवनप्राश हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हर्बल टॉनिक है जो प्लस का उपयोग सभी उम्र के लोग कर सकते हैं और इसे हर रोज खाना चाहिए इसके अंदर बहुत सारे जड़ी-बूटी मिला रहता है इसके साथ आप दूधिया जोश का भी सेवन कर सकते हैं।

  6. सतवारी कल्प यह बहुत अधिक फायदेमंद जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग से मोटापा बढ़ता है और वजन बढ़ता है साथ ही मांस पेशिया भी मजबूत होती हैं और आंखों की रोशनी बढ़ने में भी सहायता करती है

  7. अश्वगंधा का उपयोग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होता है और इससे भूख भी बढ़ती है और पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है और यह तनाव को समाप्त कर देती है ।


निष्कर्ष :- इस आर्टिकल में हम आपको लंबाई बढ़ाने का घरेलू उपाय बताए हैं साथ में आपको घरेलू नुस्खे भी बताए हैं जिसका उपयोग करके आप अपना लंबाई बढ़ा सकते हैं या काफी कारगर उपाय है जिसको आप अगर किसी बच्चे को छोटे सही करवाते हैं तो उस बच्चे का हाइट बढ़ा होते-होते आराम से बढ़ जाएगा और वह बच्चा अपने मनचाहा हाइट को पा सकता है इस नुक्से का उपयोग करके आप अपना हाइट को 7 फीट तक बढ़ा सकते हैं ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.