वेट लॉस सर्जरी के बाद वेट लॉस करने के लिए क्या खाना चाहिए what to eat for weight loss after weight loss surgery

 सर्जरी के बाद वेट लॉस करने के लिए क्या खाना चाहिए 

कभी-कभी वेट लॉस करने के लिए लोग सर्जरी भी करवा लेते हैं और वेट लॉस सर्जरी से मोटापा कम भी हो जाता है और यहां बेरियाट्रिक सर्जरी लगभग एक डेढ़ महीने के अंदर 60 किलो वजन कम कर सकता है परंतु सर्जरी के कुछ दिन बाद सही खाना पचने में दिक्कत सी आने लगती है सर्जरी के बाद डॉक्टर 1 साल तक खानपान में सुधार के लिए निर्देश देते हैं और क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसके बारे में भी बताते हैं तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि अगर आप सर्जरी के माध्यम से आपका वेट लॉस करवाए हैं तो आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ।




सर्जरी के बाद आपको ऐसा खाना चाहिए जिसमें फैट की मात्रा बहुत ज्यादा कम हो या नहीं कम चर्बी वाला खाना खाना चाहिए हमेशा ऐसे खाना खाए जिस में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा हो और फैट की मात्रा कम हो हाई प्रोटीन और लो फैट वाली डाइट ही सबसे ज्यादा व्यस्त रहती है इसके अलावा हर रोज एक्सरसाइज और योगा भी जरूर करना चाहिए । सर्जरी के बाद अपना विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए और 2 साल के बाद ही महिलाओं को मां बनने के बारे में सोचना चाहिए । शरीर में होने वाले लगातार बदलाव के वजह से होने वाले बच्चों पर भी असर पड़ सकता है । तो चलिए अब हम आपको बताते हैं वेट लॉस सर्जरी कराने के बाद हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए



वेट लॉस सर्जरी के माध्यम से वजन तो कम हो जाता है । लेकिन अगर खानपान में ध्यान नहीं दिया गया तो वजन बढ़ भी जाता है । इसलिए वेट लॉस सर्जरी के बाद अपना खाने पीनी पर बहुत अधिक ध्यान देना चाहिए । वेट लॉस सर्जरी के 4 सप्ताह तक डॉक्टर लोग ऐसे खाना खाने को बोलते हैं जो आसानी से पद जाए ।


अधिक से अधिक फल का सेवन करें:- वेट लॉस सर्जरी के बाद हमें अधिक से अधिक फलों का सेवन करना चाहिए क्योंकि फल पचने में बहुत ज्यादा समय नहीं लेते हैं और ताजे फल जैसे संतरे सेव केला खाने से शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा बनी रहती है । फलों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन मिनरल्स होती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाए रखने में मदद करती है ।


शकरकंद :- वेट लॉस सर्जरी के बाद हमें शकरकंद को उबालकर के खाना चाहिए क्योंकि यह बहुत आसानी से पचने वाला फल है और यह खाने में भी काफी ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। 



आलू :- आलू को उबालकर के सर्जरी के बाद खाना चाहिए आलू को उबालने से उसमें मौजूद वसा खत्म हो जाती है और आलू बहुत आसानी से पच जाता है आलू में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो हमारे शरीर में एनर्जी बनाए रखता है ।


गाजर :- गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिंस होता है और गाजर एक पोस्टिक आहार भी माना गया है इसे कच्चा और पका कर दोनों तरफ से खाया जा सकता है गाजर खाने से शरीर में विटामिंस एंजाइम और खनिज मिलता है एक गाजर खाने से शरीर में विटामिन ए की मात्रा पूरे दिन के लिए पूरा हो जाती है । गाजर के जूस से तनाव और थकान से मुक्ति मिलती है इसलिए हमें गाजर का हर दिन सेवन करना चाहिए ।


टोरी :- टोरी एक ऐसी हरी सब्जी है जिसमें पानी अधिक मात्रा में होती है और इसका सब्जी भी बहुत अधिक स्वादिष्ट लगता है और यह आसानी से पास जाने वाला एक हरी सब्जी है तोरी को पानी में उबालकर के खाना चाहिए यह आसानी से पचने वाला सब्जी होता है ।


सेम :- हरी सब्जी की बात करें तो उसमें सेम का भी नाम आता है इसमें फैट नहीं होता है और वेट लॉस के बाद सीएम का सेवन जरूर करना चाहिए यह लो कैलरी वाला खाद्य पदार्थ होता है ।


शलजम :- शलजम खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है और यह जमीन के अंदर होता है इस के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर के पानी में उबालकर के खाना चाहिए यह आसानी से पच जाता है और बहुत स्वादिष्ट लगता है ‌



चुकंदर :- चुकंदर खाने में बहुत ज्यादा अच्छा लगता है और यह हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है हल्के मीठे स्वाद में होने वाला चुकंदर सलाद के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है चुकंदर में फैट नहीं होता है और यह शरीर में रक्त संचार बढ़ाता है चुकंदर खाने से दिल भी मजबूत होता है और चुकंदर को कच्चा या इसका सब्जी बना करके भी खाया जा सकता है ।


मटर :- सर्जरी के बाद हमें ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता होती है पानी पीने से डिहाइड्रेशन नहीं होता है और मटर में अधिक मात्रा में पानी होता है मर्डर को उबालकर के या कच्चा भी खाया जा सकता है इसमें मिनरल्स और विटामिंस मिलते हैं ।



वसायुक्त खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें :- वेट लॉस सर्जरी के बाद हमें वर्षा युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पेट पेट में जमा होता है और वजन कम करने में बाधा उत्पन्न करता है वसा युक्त खाद्य पदार्थ में ज्यादा मात्रा में कैलोरीज होती है और इसे खाने से पेट में चर्बी भी बनता है इसलिए हमें कम वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाना चाहिए जैसे में मूंग की दाल सोयाबीन जैकी आटा यह सब कम वसायुक्त खाद्य पदार्थ है



चिकनाई युक्त खाना खाने से बचें :- वेट लॉस सर्जरी के बाद हमें चिकनाई युक्त खाना खाने से बचना चाहिए जैसे मैं मैदा मछली जंक फूड ब्रेड और मांस यह सब चीज खाने से बचना चाहिए यह सब बहुत ज्यादा चिकना होता है और पश्चिम में काफी ज्यादा समय लेता है इसमें काफी मात्रा में फैट भी होता है और हाई कैलोरीज वाला है सब खाना होता है इसीलिए यह सब खाने को नहीं खाना चाहिए और इसमें अधिक खाना ऐसा है जो तला हुआ होता है ।


वेट लॉस सर्जरी के बाद डॉक्टर के द्वारा दिए गए डाइट प्लान के अनुसार हैं खाने का सेवन करना चाहिए खाने को चबा चबा करके अच्छी तरह से खाना चाहिए खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए और खाने-पीने में लापरवाही नहीं करना चाहिए इसकी वजह से आपका वेट लॉस सर्जरी का कोई भी प्रभाव आपके ऊपर नहीं पड़ेगा अगर आप इन सब बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो और आपका मोटापा भी कभी कम नहीं होगा इसलिए अपने डॉक्टर की बात सुने और खाने-पीने में ध्यान दें कोशिश करें लॉक गैलरी वाला आसानी से पचने वाला फल और सब्जियों का ही सेवन करें ।


निष्कर्ष :- आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताया है कि फैट सर्जरी के बाद हमें कौन से खाद्य पदार्थ खाना चाहिए और कौन से खाद पदार्थ नहीं खाना चाहिए जिससे कि हमें नुकसान ना हो आपको इस आर्टिकल में पूरी तरह से बताया गया है कि आपको कौन कौन से फल और सब्जी खाना चाहिए इससे पहले हम आपको सब्जी के रंगों के बारे में बता दिए थे कि किस-किस रंगों के सब्जी को खाना चाहिए जिससे हमारा वजन कम करने में फायदा मिले और आज हम आपको वेट लॉस सर्जरी के बारे में बता दिए हैं कि वेट लॉस सर्जरी के बाद आपको क्या चीज खाना चाहिए और क्या चीज नहीं खाना चाहिए ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.